राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी, अगले सप्ताह तक जारी रहेंगी बौछारें जानिए आपके क्षेत्र में कैसा रहेगा मौसम weather update today

Spread the love

राजस्थान के पूर्वोत्तर हिस्सों में कल भारी बारिश हुई। जिसमें जयपुर में 156 मिमी, चूरू में 125 मिमी और अलवर में 119 मिमी बारिश दर्ज की गई। ये भारी बारिश दिल्ली और हरियाणा के आसपास के हिस्सों में हुई गंभीर मौसम गतिविधि का विस्तार थी। हालांकि, मौसम की गतिविधियां अधिकतर पूर्वी राजस्थान तक ही सीमित रहीं और पश्चिमी आधा हिस्सा सूखा रहा।

<

यह भी जाने

पूर्वी राजस्थान में ज्यादा बारिश: अगले 5-6 दिनों तक राजस्थान में मानसून की सक्रियता में तेजी आने की स्थितियां बन रही हैं। हालांकि, बारिश पूरे राज्य में एक साथ नहीं होगी। लेकिन, इस दौरान बारिश की तीव्रता और फैलाव मौसमी मार्जिन बढ़ाने के लिए काफी होगा। वहीं, पूर्वी भागों में राजस्थान के पश्चिमी भागों की तुलना में अधिक बारिश होने की संभावना है।

मानसून ट्रफ का असर: मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर दक्षिण की ओर खिसक गया है और राजस्थान के उत्तरी भागों से होकर गुजर रहा है। इसके अलावा उत्तरी राजस्थान और पाकिस्तान के सीमावर्ती इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। यह चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र(परिसंचरण) कल 2 अगस्त और परसों 3 अगस्त को पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर, फलोदी क्षेत्र को कवर करते हुए आगे बढ़ेगा। परिणामस्वरूप, ट्रफ रेखा मौसम क्षेत्र को साथ लेकर दक्षिण की ओर आगे बढ़ेगी।

इन क्षेत्रों में भारी बारिश : आज राजस्थान के उत्तरपूर्वी हिस्सों में भारी बारिश होने की उम्मीद है। जयपुर, दौसा, टोंक, अलवर, सीकर, सवाई माधोपुर, चुरू, कोटा, बारां जैसे स्थानों पर शाम और रात के समय तेज बारिश/ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। वहीं, दूर के उत्तरी हिस्सों हनुमानगढ़, अनूपगढ़, सूरतगढ़ और गंगानगर में भारी से मध्यम बारिश हो सकती है। 02 और 06 अगस्त के बीच भारी बारिश के क्षेत्र पूर्व और पश्चिम के बीच बदलते रहेंगे और कभी-कभी एक साथ पूरे राज्य को कवर कर लेंगे, जैसे कि 04 अगस्त को।

यह भी जाने

इस दिन मौसम की स्थिति में सुधार: 01 से 03 अगस्त के बीच मौसम की गतिविधि पश्चिमी राजस्थान में मानसून ट्रफ और चक्रवाती परिसंचरण के उतार-चढ़ाव के कारण होगी। बाद में, झारखंड और छत्तीसगढ़ पर मौजूदा परिसंचरण मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों से होते हुए पश्चिम की ओर बढ़ेगा, जिससे 04 अगस्त को राजस्थान के बाहरी इलाकों तक पहुंच जाएगा। अगले तीन दिनों 04 से 06 अगस्त के बीच राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में व्यापक प्रसार और तीव्रता के साथ मध्यम बारिश देखने को मिलेगी। वहीं 08 अगस्त से मौसम की स्थिति में काफी सुधार होगा।

Don`t copy text!