सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट 2024 : सरसों भाव होंगे 6500 पार या आएगी गिरावट जानिए क्या कहते हैं सरसों के फंडामेंटल

Spread the love

सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट 2024: पिछला सप्ताह शुरुवात सोमवार जयपुर सरसों 6100 रुपये पर खुला था। और शनिवार शाम 6075 रुपये पर बंद हुआ। पिछले सप्ताह के दौरान सरसो में मांग कमजोर रहने से -25 रूपए प्रति क्विंटल की गिरावट दर्ज हुआ ।

<

यह भी जाने

सरसो तेल : –

सिमीत मांग और अन्य तेलों से बड़े अंतर से सरसो की तेजी पर लगाम। आने वाले श्रावण महीने के लिए डिमांड सुस्त होने से सरसो तेल में उठाव नहीं।
जयपुर कच्ची घानी अब भी 1140-1200 के दायरे में ही ट्रेड कर रहा है। सोया तेल के साथ बड़े अंतर के कारण इन 1200 के ऊपर जाने के लिए फिलहाल कोई कारण नहीं।

क्यूंकि सोया तेल में फिलहाल तेजी की उम्मीद कम इसलिए मांग निकलने के सरसो तेल को ही निचे आना पड़ेगा। अगस्त के मध्य और सितम्बर के शुरुआत में एक करेक्शन का अनुमान है जिसमे आगे की खरीदारी का मौका मिलेगा।

सरसो खल बाजार : –


पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष सरसो डीओसी की निर्यात मांग कमजोर । DDGS जैसे सस्ते विकल्प और अन्य देशों में सस्ते भाव होने के कारण सरसो डीओसी की मांग कमजोर

जून महीने में सरसो डीओसी के निर्यात पिछले वर्ष जून की तुलना में 31.76% गिरकर 1.59 लाख टन रह गया। आने वाले एक महीने में कोई खास डिमांड ना होने के कारण इसमें बड़ी तेजी की उम्मीद नहीं। वहीं अगस्त से सितम्बर के बीच एक करेक्शन मिलने की उम्मीद जिसके के बाद अक्टूबर-नवंबर में फिर रिकवरी की प्रबल सम्भावना।

सरसो बाजार

बड़ी मीलों की मांग बनी रहने से सरसो के भाव स्थिर पड़े हैं। हालांकि खल और सरसो तेल का सपोर्ट ना मिलने से ऊँचे में डिमांड अटक रही है।वहीं नाफेड ने भी सरसो की नीलामी शुरू कर दी है। जैसा की उम्मीद थी, नाफेड ने सारे बिड रिजेक्ट कर दिए ।

नाफेड की बिकवाली अब बड़ी तेजी को रोक देगी लेकिन इस से बड़ी मंदी की सम्भावना नहीं। अगर नाफेड कम भाव में बोली पास भी करती है तो यहाँ से 150-200 से ज्यादा मंदा नहीं नजर आता। 150-200 रुपये की गिरावट मिले तो सरसो में खरीदारी की राय।

Don`t copy text!