सोयाबीन और सोया तेल तेजी मंदी रिपोर्ट 2023 / सोयाबीन भाव में मंदी के आसार

सोयाबीन और सोया तेल तेजी मंदी रिपोर्ट 2023 / Soyabean & soya oil boom Recession report 2023 । नमस्कार किसान भाइयों सोयाबीन भाव में लगातार गिरावट जारी है और लगभग मंडियों में भाव 5000 से नीचे पहुंच गए हैं। सोयाबीन भाव में अभी भी गिरावट की संभावना है। नवंबर माह में तेजी आने की संभावना है। रोजाना अपनी मंडी के ताजा भाव अपडेट, फसलों की तेजी मंदी रिपोर्ट और मौसम पूर्वानुमान की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट पर रोजाना विजीट करें और गुगल पर सर्च जरूर करें 👉 Mandi xpert

<

सोयाबीन और सोया तेल तेजी मंदी रिपोर्ट 2023, Soyabean & soya oil boom Recession report 2023

सोयाबीन का ताजा भाव 👉 सोयाबीन भाव 1 अक्टूबर 2023 / सोयाबीन भाव में हल्की तेजी मंदी

सोयाबीन सप्ताहिक रिपोर्ट: पिछला सप्ताह सुरुवात सोमवार महाराष्ट्र सोलापुर 5100 रुपये पर खुला था ओर शनिवार शाम 5050 रुपये पर बंद हुआ। बीते सप्ताह के दौरान सोयाबीन में मांग न रहने से -50 रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट दर्ज हुआ, मंडियों में सोयाबीन की आवक शुरू होने से कीमतों में गिरावट बढ़ी एमपी, राजस्थान और महाराष्ट्र के मंडियों में आवक शुरू हुई हालांकि माल की क्वालिटी हलकी और अधिक मॉइस्चर वाले हैं इसलिए मांग धीमी पुराने स्टॉक के साथ नयी सोयाबीन की आवक शुरू होने से सोयाबीन दबाव में सोयाबीन की बुवाई इस वर्ष 0.7% बढ़कर 125.62 लाख हैक्टेयर में पूरी हो गयी है। गुजरात में आगामी 21 अक्टूबर से सोयाबीन की समर्थन मूल्य पर खरीददारी शुरू होगी सरकार ने 91,343 टन सोयाबीन की खरीददारी का लक्ष्य रखा है।

सरकार की ओर से चालू खरीफ सीजन 2023-24 के लिए सोयाबीन का समर्थन मूल्य 4600 प्रति क्विंटल घोषित किया गया है मानसून की अनियमितता से एमपी और महाराष्ट्र के कई जिलों में सोयाबीन की यील्ड में भारी गिरावट आयी है। जानकारों का मानना है की बुवाई बढ़ने से यील्ड में गिरावट के बावजूद इस वर्ष उत्पादन पिछले वर्ष के करीब पहुंच सकता है। वहीं कई जानकारों का मानना है की उत्पादन पिछले वर्ष से 10% तक कम रह सकता है कैरी फॉरवर्ड स्टॉक 25-30 लाख टन के बीच रहने से उत्पादन में गिरावट के बावजूद पुरे साले स्टॉक की कमी नहीं रहेगी भारत के साथ अमेरिका ब्राजील और अर्जेंटीना में भी सोयाबीन का स्टॉक काफी है। इसलिए तेजी नजर नहीं आ रही है।

अक्टूबर महीने में आवक का प्रेशर बढने से सोयाबीन के भाव 200-250 रुपये और गिरने का डर बना हुआ है। खाद्य तेलों के इम्पोर्ट ड्यूटी में बढ़ोतरी और वायदा में बंद होने से आने वाले वर्ष में टिकाऊ तेजी की उम्मीद कम नवंबर दिसंबर में खाद्य तेलों की सप्लाई कम होने और लोकल डिमांड बढ़ने से एक उछाल की उम्मीद है जिसको स्टॉक खाली करने का मौका समझें।


अक्टूबर महीने की चाल का अनुमान
गिरावट आने की उम्मीद
नवंबर महीने की चाल का अनुमान
निचले स्तरों से अच्छी रिकवरी की उम्मीद।

सोया तेल साप्ताहिक रिपोर्ट
सरकारी शट डाउन टालने पर बाइडेन ने राहत व्यक्त की और अस्थायी फंडिंग बिल पर हस्ताक्षर किए अमेरिकी सोयाबीन कटाई के दबाव और उम्मीद से अधिक अमेरिकी सोयाबीन स्टॉक के बीच इस सप्ताह सीबीओटी सोया तेल में 6% की गिरावट आई सीबीओटी सोया तेल जनवरी अनुबंध के लिए प्रमुख समर्थन 53.50 पर दिख रहा है। सीबीओटी सोया तेल में कमजोरी को देखते हुए अर्जेंटीना सोया तेल एफओबी दरों में 30$/टन की गिरावट आई सीबीओटी सोया तेल में 6% की कमजोरी के बावजूद इस सप्ताह भारतीय सोया तेल की कीमतें मजबूत हुई हैं।

मजबूत केएलसी और अर्जेंटीना सोया तेल एफओबी में सीमित कमजोरी से सपोर्ट मिल रहा है। भारतीय सोया तेल की कीमतों ने सीबीओटी सोया तेल की गिरावट को नजरअंदाज कर दिया है और इसके बाजार केएलसी के पीछे चला कांडला सोया तेल को अपने 850 प्रमुख समर्थन स्तर के करीब समर्थन मिला और इसमें 3 रुपये/किलो की तेजी आई बेहतर आयात पैरिटी और सस्ती कीमतों के कारण सूरजमुखी तेल की अधिक खरीद के बीच सोया तेल को आयात धीमा हो गया है। सस्ते सूरजमुखी तेल के भरपूर आयात ने सोया तेल बाजार पर कॉफी दबाव डाला है।

सितंबर महीना खत्म होने के साथ ही सोया तेल में बड़ी गिरावट का खतरा अब टल गया है। विशेषज्ञों का मानना है कि सीबीओटी सोया तेल 53 के आसपास बॉटम बन सकता है और अक्टूबर से जनवरी के बीच खाद्य तेल बाजार में मजबूती बनी रहेगी। बाजार की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, हमें उम्मीद है कि निकट भविष्य में कांडला में सोया तेल की कीमत 850-920 के बीच रहेगी सोया तेल की कीमतें ऐतिहासिक रूप से अक्टूबर महीने में सितंबर से ऊपर बंद होती हैं इसलिए उम्मीद है कि अक्टूबर महीने में हमें कुछ रिकवरी देखने को मिल सकती है।

Leave a Comment