खल बिनौला तेजी मंदी रिपोर्ट 2023 / जानिए कैसे रहेगा खल बिनौला बाजार

खल बिनौला तेजी मंदी रिपोर्ट 2023 / Cottonseed meal boom Recession report 2023 : – आज का खल भाव, आज का बिनौला भाव, । किसान भाइयों नरमा कपास भाव में तेजी आने के कारण खल बिनौला भाव में तेजी आई थी। नरमा के भाव 8000 रुपए प्रति क्विंटल और कपास के भाव 8500 रुपए प्रति तक पहुंच गए थे। लेकिन अब नरमा भाव 7300-7500 रुपए प्रति क्विंटल और कपास भाव 7600-7800 रुपए प्रति क्विंटल पहुंच गए हैं जिसके कारण खल बिनौला भाव में ब्रेक लगा है। जानेंगे इस पोस्ट में खल बिनौला की मांग और आपूर्ति के बारे में। रोजाना अपनी मंडी के ताजा भाव अपडेट, फसलों की तेजी मंदी रिपोर्ट और मौसम पूर्वानुमान की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट पर रोजाना विजीट करें और गुगल पर सर्च जरूर करें 👉 Mandi xpert

<

खल बिनौला तेजी मंदी रिपोर्ट 2023, Cottonseed meal boom Recession report 2023,

मूंग मसूर तेजी मंदी रिपोर्ट 👉 मूंग मसूर तेजी मंदी रिपोर्ट 2023 / मूंग मसूर भाव में आएगी तेजी या मंदी

नीचे दाम पर बिकवाली कम आने से कॉटन वॉश मजबूत, बिनौला के दाम रुके ।

नई दिल्ली : – नीचे दाम तेल मिलों की बिकवाली कमजोर होने से शनिवार को कॉटन वॉश के दाम मजबूत हो गए, जबकि इस दौरान बिनौला के भाव स्थिर हो गए। सीमित मांग बनी रहने से कपास खली की कीमतें स्थिर से नरम हुई। व्यापारियों के अनुसार आगामी दिनों में घरेलू बाजार में नई कपास की आवक बढ़ेगी, जिससे बिनौला की आपूर्ति भी ज्यादा होगी। विश्व बाजार में खाद्वय तेलों की कीमतों पर दबाव है। ऐसे में घरेलू बाजार में कॉटन वॉश और बिनौला की कीमतों में बड़ी तेजी के आसार कम है।

विदेशी बाजार में खाद्य तेलों की कीमतों में चालू सप्ताह में मंदा आया है, लेकिन नीचे दाम पर बिकवाली कम आने से घरेलू बाजार में कॉटन वॉश के दाम तेज हुए। गुजरात डिलीवरी कॉटन वॉश के दाम 20 रुपये तेज होकर दाम 805 रुपये प्रति 10 किलो हो गए। इस दौरान धुले में कॉटन वॉश के दाम पांच रुपये बढ़कर 790 रुपये प्रति 10 किलो हो गए। अमरावती में कॉटन वॉश की कीमतें 5 रुपये तेज होकर 785 रुपये प्रति दस किलो हो गई ।

चालू सप्ताह में मलेशिया में पाम तेल की कीमतों में 2.8 फीसदी की गिरावट आई है, जबकि शिकागो में सोया तेल की कीमतों में मंदा आया। हालांकि नीचे दाम पर बिकवाली कम आने से शनिवार को कॉटन वॉश की कीमतें मजबूत हुई, लेकिन व्यापारी अभी बड़ी तेजी में नहीं है। मौसम अनुकूल रहा तो कपास की दैनिक आवक आगामी दिनों में बढ़ेगी, जिससे कॉटन वॉश की उपलब्धता भी ज्यादा होगी। नीचे भाव में तेल मिलों की बिकवाली कमजोर होने से बिनौले की कीमतें उत्तर भारत के राज्यों में स्थिर हो गई।

जीरा भाव तेजी मंदी रिपोर्ट 👉 जीरा भाव तेजी मंदी रिपोर्ट 2023 / जीरा भाव खिलाएगा गुल या आएगी मंदी।

हरियाणा में बिनौले के भाव 3100 से 3200 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गए। इस दौरान श्रीगंगानगर लाइन में बिनौला के भाव 3200 से 3400 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर बने रहे। बिनौला के दाम पंजाब में 3150 से 3250 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गए। विश्व बाजार में खाद्वय तेलों में अभी तेजी के आसार नहीं है। आगामी दिनों में कपास की आवक बढ़ने से बिनौला की उपलब्धता बढ़ेगी, जबकि आयात ज्यादा होने से घरेलू बाजार में खाद्य तेलों का बकाया स्टॉक ज्यादा है। इसलिए बिनौला की मौजूदा कीमतों में अभी बड़ी तेजी के आसार नहीं है।

ग्राहकी सीमित बनी रहने के कारण कपास खली की कीमतों में मिला-जुला रुख रहा। सेलू में रेगुलर क्वालिटी की कपास खली की कीमतें 30 रुपये तेज होकर 2950 रुपये प्रति क्विंटल हो गई। इस दौरान बीड में रेगुलर क्वालिटी की कपास खली के दाम 2950 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गए। राजकोट में कपास खली के दाम घटकर 1575 से 1585 रुपये प्रति 50 किलो रह गए। व्यापारियों के अनुसार नीचे दाम पर तेल मिलों को पड़ते नहीं लग रहे हैं, इसलिए बिकवाली तो कमजोर है, लेकिन बढ़े दाम पर खपत राज्यों की मांग भी सीमित बनी हुई है। ऐसे में इसके भाव में अभी बड़ी तेजी के आसार नहीं है। मौसम साफ रहा तो आगामी दिनों बिनौला की उपलब्धता बढ़ेगी, जिससे कपास खली का उत्पादन बढ़ेगा।

मिर्च तेजी मंदी रिपोर्ट 👉 मिर्च तेजी मंदी रिपोर्ट 2023 / जानिए कैसा रहेगा मिर्च बाजार

Leave a Comment